PUBG Mobile Ban In India | PUBG Mobile समेत 118 Chinese Apps पर भारत सरकार ने लगाया बैन » Education 4 India

PUBG Mobile Ban in India | PUBG Mobile समेत 118 Chinese Apps पर भारत सरकार ने लगाया बैन

PUBG Mobile Ban in India PUBG Mobile समेत 118 Chinese Apps पर भारत सरकार ने लगाया बैन

PUBG Mobile Ban in India | PUBG Mobile समेत 118 Chinese Apps पर भारत सरकार ने लगाया बैन, देखें पूरी लिस्ट

          भारत सरकार ने एक और Digital Strick करते हुए PUBG Mobile Game समेत 118 Apps पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले भी सरकार कई Apps पर प्रतिबंध लगा चुकी है। जून में सरकार ने TikTok और Hello समेत चीन के 59 Mobile app पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद में जुलाई के आखिर में 47 और Chinese app बैन किए गए थे। अब तीसरी बार ऐसा किया गया है।

          कुछ दिन पहले ही PUBG Mobile app पर बैन की बात सामने आई थी लेकिन सरकार की ओर से पुष्टि अब हुई है। PUBG को लेकर भारत में लंबे समय से विवाद हो रही थी। PUBG के कारण, कई बच्चों ने तो घर में चोरी की वारदातों को भी अंजाम दिया है, जबकि कईयों ने अपने परिवार को भी मार दिया है। भारत में PUBG पर प्रतिबंध लगाने की लंबे समय से मांग चल रही थी।

          Popular Multilayer Game समेत सरकार ने कुल 118 Apps को बैन कर दिया गया है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि ये Apps भारत की सुरक्षा, एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचा सकते थे।

          नए आदेश में 118 Apps की List शामिल है और सरकार की ओर से कहा गया है कि इन Apps की ओर से कलेक्ट किए गए Data को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे थे और राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर इन्हें बैन करने का फैसला किया गया है। आदेश में कहा गया है कि Indian Cyber Crime को Ordination sensor और Home Ministry की ओर से इन सभी Apps पर भी बैन लगाने की मांग की गई थी।

यह भी पढ़े-  UP Board Result 2022 Update: जानें कब आएगा 10वीं 12वीं का रिजल्ट : लाखों छात्र कर रहे है इंतजार

          सरकार की ओर से कहा गया है कि इन Apps के फंक्शंस और यूजर्स का Data collect किए जाने के Pattern की जांच की गई और जरूरी Inputs प्राप्त करने के बाद इन्हें देश की सुरक्षा के लिए चिंता का विषय माना गया। इन Apps की ओर से collect और share किए गए Data के चलते ये सवालों के घेरे में आए। Data और जानकारी बाहरी देशों से साझा कर Apps यूजर्स और राष्ट्र की सुरक्षा को भी नुकसान पहुंचा सकते थे, जिसके चलते इनपर बैन लगाया गया है।

बैन हुए Apps की लिस्ट | 118 Chinese Apps Ban List

          सरकार की ओर से अब जिन 118 Chinese Apps पर बैन लगाया गया है, उनमें से PUBG MOBILE, PUBG Mobile Lite, WeChat Work Livik, और WeChat reading जैसे Popular Apps शामिल हैं। बैन किए गए Chinese Apps की पूरी List नीचे देख सकते हैं,

pubg mobile

 

Download 118 baned Chinese apps

 

            उम्मीद करती हूँ कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। किसी भी तरह का प्रश्न हो तो आप हमसे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकतें हैं। साथ ही हमारे Blogs को Follow करे जिससे आपको हमारे हर नए पोस्ट कि Notification मिलते रहे।

          आपको यह सभी पोस्ट Video के रूप में भी हमारे YouTube चैनल  Education 4 India पर भी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें  

मुंशी प्रेमचंद जी का जीवन परिचय
जयशंकर प्रसाद जी का जीवन परिचय
ध्रुवस्वामिनी कथासार II जयशंकर प्रसाद
नाखून क्यों बढ़ते हैं ? – सारांश
निर्मला कथा सार मुंशी प्रेमचंद
गोदान उपन्यास मुंशी प्रेमचंद
NCERT / CBSE Solution for Class 9 (HINDI)

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top