NCERT Solutions For Class 7 Hindi Chapter 16 Summary | भोर और बरखा पाठ का सारांश

NCERT Solutions for Class 7 Hindi Chapter 16 Summary | भोर और बरखा पाठ का सारांश

NCERT Solutions for Class 7 Hindi Chapter 16 Summary

NCERT Solutions for Class 7 Hindi Chapter 16 Summary | भोर और बरखा पाठ का सारांश

     आज हम आप लोगों को वसंत भाग-2 के कक्षा-7 का पाठ-16 (NCERT Solutions for Class 7 Hindi Chapter 16 Vasant Bhag 2) के भोर और बरखा पाठ का सारांश (Bhor Aur Barkha Class 7 Summary) के बारे में बताने जा रहे है जो कि मीरा बाई (Meera Bai) द्वारा लिखित है। इसके अतिरिक्त यदि आपको और भी हिन्दी से सम्बन्धित पोस्ट चाहिए तो आप हमारे website के Top Menu में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।    

भोर का बरखा कविता का सारांश

     मीरा बाई के उक्त पद में  यशोदा माँ द्वारा बाल गोपाल को सुबह जगाने के दृश्य का वर्णन करते हुए कह रही है कि ‘उठो कान्हा! रात बित गयी है और सभी लोगों के घरों के दरवाजे खुल गए हैं। ज़रा देखो, सभी गोपियाँ दही को मथकर तुम्हारा मनपसंद मक्खन निकाल रही हैं। हमारे दरवाज़े पर देवता और सभी मनुष्य तुम्हारे दर्शन करने के लिए इंतज़ार कर रहे हैं। तुम्हारे सभी ग्वाल-मित्र हाथ में माखन-रोटी लिए द्वार पर खड़े हैं और तुम्हारी जय-जयकार कर रहे हैं। वो सब गाय चराने जाने के लिए तुम्हारा इंतज़ार कर रहे हैं।

अपने दूसरे पद में मीराबाई सावन का बड़ा ही मनमोहक चित्रण करते हुए कह रही है कि  सावन के महीने में मनमोहक बरसात हो रही है। उमड़-घुमड़ कर बादल आसमान में चारों तरफ फैल रहे हैं, आसमान में बिजली भी कड़क रही है। आसमान से बरसात की नन्ही-नन्ही बूँदें गिर रही हैं। ठंडी हवाएं बह रही हैं, जो मीराबाई को ऐसा महसूस करवाती हैं, मानो श्रीकृष्ण ख़ुद चलकर उनके पास आ रहे हैं।

यह भी पढ़े-  NCERT Solutions for Class 7 Hindi Chapter 16 Question Answer | भोर और बरखा

भोर और बरखा प्रश्न उत्तर | Bhor Aur Barkha Question Answer Class 7

प्रश्न-अभ्यास

कविता से

प्रश्न 1.‘बंसीवारे ललना’, ‘मोरे प्यारे‘, ‘लाल जी’, कहते हुए  यशोदा किसे जगाने का प्रयास करती हैं और वे कौन-कौन-सी बातें कहती हैं?

Read More

शब्दार्थ

रजनी- रात     

मथत- मथना

ठाढ़े- खड़े

कुलाहल- कोलाहल

सबद- शब्द

उचारै- उच्चारण

गउवन- गाय

रखवारे- रखवाले

बदरिया- बादल

चहुँदिस- चारोदिशा

सुहावन- सुहावना

भोर- सुबह      

किंवारे- दरवाजे

इस पोस्ट के माध्यम से हम वसंत भाग-2 के कक्षा-7 का पाठ-16 (NCERT Solutions for Class 7 Hindi Chapter 16 Vasant Bhag 2) के भोर और बरखा पाठ का सारांश (Bhor Aur Barkha Class 7 Summary) के बारे में  जाने जो की मीरा बाई (Meera Bai) द्वारा लिखित हैं । उम्मीद करती हूँ कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। किसी भी तरह का प्रश्न हो तो आप हमसे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकतें हैं। साथ ही हमारे Blogs को Follow करे जिससे आपको हमारे हर नए पोस्ट कि Notification मिलते रहे।

          आपको यह सभी पोस्ट Video के रूप में भी हमारे YouTube चैनल  Education 4 India पर भी मिल जाएगी।

Scroll to Top