देश में डरा रही कोरोना की रफ्तार ।। कोरोना वायरस अपडेट्स

देश में डरा रही कोरोना की रफ्तार ।। कोरोना वायरस अपडेट्स

देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 7 लाख 19 हजार 665 हो गए हैं.. महज पांच दिन में ही संक्रमण के मामले छह लाख से सात लाख हो गए

    भारत में कोविड-19 के 22,252 नए मामले सामने आने के बाद ७ जुलाई दिन मंगलवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 7 लाख 19 हजार 665 हो गए. सिर्फ पांच दिन में ही संक्रमण के मामले बढ़कर छह लाख से सात लाख हो गए हैं. वहीं इस महामारी से पिछले 24 घंटे में 467 लोगों की मौत हो गई अब जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 20,160 हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्राप्त की गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्रति दस लाख की आबादी पर भारत में ठीक होने वाले मरीज प्रति दस लाख की आबादी पर इलाज करा रहे मरीजों से ज्यादा है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस के मामलों की जल्दी पहचान करने और प्रभावी प्रबंधन करने का श्रेय जाता है.

49 दिन में 7 लाख के पार कोरोना वायरस के मामले पहुंचे

कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत ने जो सबक सीखा उसके बारे में हर्षवर्द्धन ने कहा, ‘भारत में ठीक होने की दर 61 फीसदी है और मृत्यु दर 2.78 फीसदी है, जबकि देश की आबादी 1 अरब 35 करोड़ है.

मंत्रालय ने छह जुलाई को जारी ‘डब्ल्यूएचओ स्थिति रिपोर्ट-168’ का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में कोविड-19 के मामले प्रति दस लाख की आबादी पर 505.37 है जबकि वैश्विक औसत 1453.25 है.

देश में संक्रमण के मामले एक लाख होने में 110 दिन लगे थे और केवल 49 दिन में ही ये सात लाख के पार पहुंच गए.

यह भी पढ़े-  Akshay Kumar FAU-G Game | PUBG के टक्कर में अक्षय कुमार ला रहे ऐक्‍शन Game FAU-G

यह भी पढ़ें  –

मुंशी प्रेमचंद जी का जीवन परिचय
जयशंकर प्रसाद जी का जीवन परिचय
ध्रुवस्वामिनी कथासार II जयशंकर प्रसाद
नाखून क्यों बढ़ते हैं ? – सारांश
निर्मला कथा सार – मुंशी प्रेमचंद
गोदान उपन्यास – मुंशी प्रेमचंद
NCERT / CBSE Solution for Class 9 (HINDI)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top