CTET Notification 2021 | CTET Exam December/January | Apply Online, Application Date, Syllabus

CTET Notification 2021 | CTET Exam December/January | Apply Online, Application Date, Syllabus

CTET 2021 की बड़ी खबर: ऑनलाइन मोड पर होगी परीक्षा, एग्जाम पैटर्न भी बदला, देखें CBSE का नोटिस

CBSE CTET 2021 : CTET (Central Teacher Eligibility Test) की Notice को CBSE की official website पर CTET exam 2021 का नया notification जारी कर दिया गया है। इस notification में आपके CTET exam 2021 का pattern बदल दिया गया है। CTET NEWS in HINDI – केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET की परीक्षा में किया गया है बड़ा बदलाव। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE के new official notification के माध्यम से कई बातों को बताया गया है। सीबीएसई CBSE सीटीईटी CTET 2021 में किया गया यह बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत किया गया हैं। सीबीएसई बोर्ड CBSE Board ने कहा है कि NEP एनईपी 2020 के तहत अब रटने वाली पढ़ाई को खत्म कर दिया जाएगा। NEP 2020 के अनुसार अब  केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के syllabus (CTET SYllabus 2021) और question paper pattern (CTET Question Pattern) में बदलाव किया जा रहा है।

  • CTET Exam Pattern 2021 – Online Mode
  • Online CTET exam 2021 – Free Mock Test
  • Application Form 2021
  • New CTET Syllabus 2021

 CTET exam pattern में हुआ बड़ा बदलाव क्या अब online होगा exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने एक नोटिस के माध्यम से यह बताया है कि सीबीएसई सीटीईटी 2021 की परीक्षा (CTET 2021 Exam) अब offline mode में नहीं बल्कि online mode ऑनलाइन मोड में कराई जाएगी। इस बार CTET 2021 की परीक्षा दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी। NEP 2020 का मानना है कि online mode में परीक्षा कराने से हम बहुत सारे प्रिन्ट किये हुए question paper और OMR sheet के पेपर को सुरक्षित कर सकेंगे।

कैसा होगा online CTET exam 2021

          जो उम्मीदवार कभी भी online exam नहीं दिए हैं उन्हें टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस ctet के online exam का mock test का free trial ctet के official website www.ctet.nic.in पर कुछ दिनों बाद आ जाएगा। इस mock test के द्वारा हमें यह भी पता चल जाएगा कि ctet के syllabus में क्या क्या changes किये गए है।

कब भरे जाएंगे application form

जिस तरह CBSE के official notification के माध्यम से यह बताया गया है कि यह CTET exam  december 2021 या January 2022 में होगा तो हम यह उम्मीद कर सकते हैं कि application form भरने की  नोटिस अगस्त के महीने में जरूर आ जाएगी। 

CTET syllabus में बदलाव

CBSE  ने नोटिस जारी करके यह भी बताया है कि सीटीईटी CTET 2021 परीक्षा में जो पूछे जाने वाले प्रश्न होंगे वह वैचारिक समझ, आवेदन, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच के आंकलन पर अधिक केंद्रित होंगे। पूरा ctet का new syllabus क्या होगा यह जानकारी भी कुछ दिनों में ही ctet के official website में मिल जाएगी।  

कब से start होगा application form 2021

CTET 2021 परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है, परन्तु इस बार COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण इस परीक्षा को delay कर दिया गया था। अभी के मौजूदा हालात में covid-19 के case में हुए कमी को देखते हुए सीटीईटी 2021 की परीक्षा जल्द ही कराएगी। इसकी सूचना आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर घोषित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार CTET की परीक्षा देना चाहते हैं वह CTET का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

  Education 4 India 

NCERT / CBSE Solution for Class-9 (HINDI)

NCERT / CBSE Solution for Class-10 (HINDI)

NCERT / CBSE Solution for Class-6 (HINDI)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
error: Content is protected !!